E-Wallet क्या है ? E-Wallet की पूरी जानकारी हिंदी में

0
133

आज का जमाना डिजिटल जमाना है। अब हम अपना हर काम इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के माध्यम से करते हैं। अब अगर हमें किसी को पेमेंट भी करना होता है तो वह भी हम ऑनलाइन ही करते हैं। आज के समय में किसी को भी किसी भी काम के लिए पेमेंट करना काफी ज्यादा आसान हो गया है, इसका सारा श्रेय E-Wallet यानी की Digital Wallets को जाता है। आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की ‘ई-वॉलेट क्या है और इनके बारे में पूरी जानकारी’।
 

ई-वॉलेट क्या है ? What is E-Wallet in Hindi

सबसे पहले तो मैं आपको यह बता देता हु की ‘E-Wallet’ का फुल फॉर्म ‘Electronic Wallet’ होता है यानी की एक ऐसा वॉलेट जिसका उपयोग हम बिल्कुल साधारण वॉलेट की तरह ही करते है, बस फर्क इतना है की सारा काम ऑनलाइन होता है। ई-वॉलेट को सरल भाषा में समझा जाए तो ‘इंटरनेट से पेमेंट करने के माध्यम को ई-वॉलेट कहते है।

इनका दूसर नाम डिजिटल वॉलेट है। जब से मोबाइल फ़ोन्स में इंटरनेट का सपोर्ट आया है तब से इंटरनेट का सब काम फ़ोन्स पर ही हो जाता है। आज आपके Phone पर ही आप पेमेंट कर सकते हो और इसका कारण E-Wallet ही है। यह वही होते है जिनके जरिये आप Online Recharge, Dish Recharge करते हो या फिर किसी को पैसे भेजते है। उदाहरण के लिए आप Paytm या Mobikwik को ले सकते है।
 
E-Wallet क्या है ?Zomato क्या है ? Zomato की पूरी जानकारी हिंदी में
E-Wallet क्या है ?Mcent Browser क्या है ? Mcent Browser से पैसे कैसे कमाएं ?
E-Wallet क्या है ?Email क्या है ? Email की पूरी जानकारी हिंदी में
 

ई-वॉलेट का उपयोग कैसे करते है ? How to Use E-Wallet in Hindi

ई वॉलेट का उयोग करना बेहद ही आसान होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी ई-वॉलेट कम्पनी जैसे की Paytm या Mobikwik आदि पर ID बनानी होती है और अपनी मांगी गयी जानकारिया उन्हें देनी होती है। जैसे ही आप यह जानकारिया दे देते हो वैसे ही आपका एकाउंट कुछ मिनटो में ही बन जाता है।

इसके बाद आप इन E-Wallet में अलग अलग माध्यमो से पैसे Add कर सकते हो जैसे की Debit Card, Net Banking आदि। ई-वॉलेट में पैसे ऐड करने के बाद आप इसके जरिये कई सारे का कर सकते हो जैसे की Mobile Recharge कर सकते हो, Dish का रिचार्ज कर सकते हो, मूवी या ट्रैन आदि का टिकट खरीद सकते हो। आप इसके जरिये इतना ही नहीं बल्कि और भी कई काम कर सकते हो जैसे की पैसे भेजना आदि। यह सब आपके ई-वॉलेट कम्पनी की दी जाने वाली सुविधाओ के ऊपर है।
 

ई-वॉलेट को उपयोग करने के फायदे – Benefits of Using E-Wallets

Online Shopping : जब भी आप ऑनलाइन सामान खरीदते हो तो आपके पास कई सारे पेमेंट ऑप्शन आते हैं जिनकी मदद से आप पेमेंट कर सकते हो। इन्ही में से एक E-Wallet ऑप्शन भी होता है जिसमें आप बिना अपनी कोई खास जानकारी दिए पेमेंट कर सकते हो। इससे आपको यह डर भी नही रहता की आपका Credit Card या Debit Card हैक हो जाएगा।

Fill Bills in Home : जब भी आप कोई बिल बनना चाहते हो तो उसके लिए आपको बाहर जाना पड़ता है और ऐसे भी कुछ नहीं देने पड़ते हैं जबकि एक ई-वॉलेट के माध्यम से बिल भरने पर आपको कही पर भी बाहर नही जाना पड़ता और आपका समय बच जाता है।

This is Secure : कई बार ऐसा होता है जब आपका पर्स या फिर आपका Wallet खो जाता है तो उसके साथ आपके सारे पैसे भी खो जाते हैं। लेकिन ई-वॉलेट में ऐसा कोई भी डर नही रहता क्योंकि ई-वॉलेट को आप किसी भी डिवाइज में उपयोग कर सकते हो। इससे आपके मोबाइल खोने पर भी आप अपने पैसे नही खोते।

Get Tickets Without Wait : जब भी आपको किसी फिल्म का या फिर किसी ट्रेन आदि का टिकट खरीदना होता है तो आपको उसके लिए लंबी चौड़ी लाइन में लगना पड़ता है। लेकिन अगर आप ई-वॉलेट का इस्तेमाल करोगे तो इस समस्या से बच जाओगे। ई-वॉलेट के जरिये आप कही ओर भी बैठे बैठे कोई भी टिकट बुक कर सकते हो।

Save Your Time : आज के समय में देखा जाए तो टाइम से महत्वपूर्ण कोई भी चीज नहीं है। यदि आप कोई भी काम करवाने बाहर जाते हैं तो आपका काफी सारा टाइम वेस्ट होता है जबकि अगर आप अपने घर बैठे बैठे e-wallet से काम करते हो तो आपका काफी टाइम बच जाता है।

You Have Every Record : मान लीजिए आप किसी दुकानदार के पास गए और आपने उसको अपने सामान के पैसे दे दिए है और फिर बाद में वह कहे की पैसे दिए ही नही तो आपके पास कोई सबूत नही रहता। वहीं दूसरी जगह है अगर आप ई-वॉलेट की मदद से ऑनलाइन पेमेंट करोगे तो आपके पास हर एक चीज का रिकॉर्ड रहेगा।

Save the Money : अगर आप कोई भी काम E-Wallet से करते हो तो आपको कुछ न कुछ डिस्काउंट भी मिल जता है और कभी कभी यह डिस्काउंट बहुत ज्यादा भी होता है। इसलिए अगर आप ई-वॉलेट का इस्तमाल करते हो तो आपके पैसे भी बचते है।

तो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हमने जाना की ‘ई-वॉलेट क्या है’ और इसके बारे में अन्य और भी कई सारी बाते जानी। अगर आप आने वाले समय में भी ऐसे ज्ञानवर्धक पोस्ट पढ़ना चाहते है तो हमारे फ्री न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here